लिंग
लिंग के रोग

पेनिस या लिंग का कैंसर, कैंसर का अपेक्षाकृत दुर्लभ रूप है जो लिंग की त्वचा और ऊतकों को प्रभावित करता है। ऐसा तब होता है जब लिंग में सामान्य रूप से स्वस्थ कोशिकाएं में कैंसर हो जाती हैं और ट्यूमर बनाने से नियंत्रण से बाहर निकलने लगती हैं।

अंततः कैंसर शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है, जिसमें ग्रंथियां, अन्य अंग, और लिम्फ नोड्स शामिल हैं।

लिंग का कैंसर के लक्षण क्या हैं?

लिंग कैंसर का पहला ध्यान देने योग्य लक्षण आमतौर पर लिंग पर एक गांठ, द्रव्यमान या अल्सर होता है। यह एक छोटे, महत्वहीन टक्कर या एक बड़े, संक्रमित दर्द की तरह लग सकता है। ज्यादातर मामलों में, यह लिंग के शाफ्ट के बजाय सिर या फोरस्किन पर स्थित होगा।

पेनिस कैंसर के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

त्वचा में परिवर्तन

लिंग कैंसर का पहला संकेत अक्सर लिंग की त्वचा में बदलाव होता है। यह लिंग के ग्लान (टिप) या फोरस्किन (uncircumcised पुरुषों में) पर होने की संभावना है, इन परिवर्तनों में शामिल हो सकते हैं:

  • त्वचा का एक क्षेत्र मोटा हो रहा है
  • त्वचा के रंग में परिवर्तन
  • एक गांठ
  • एक अल्सर (दर्द) जो खून बह सकता है
  • फोरस्किन के नीचे एक लाल, मखमली फट
  • छोटे, क्रिस्टी टक्कर
  • फ्लैट, नीला-भूरे रंग के विकास
  • छिद्र के नीचे खून बहना

अपने लिंग पर किसी भी प्रकार की नई वृद्धि या अन्य असामान्यता मिलती है, तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। कोई भी परिवर्तन जो लगभग 4 सप्ताह में बेहतर नहीं होता है, या बदतर हो जाता है, उसे डॉक्टर द्वारा जांचना चाहिए।

सूजन

लिंग के अंत में सूजन, विशेष रूप से जब फोरस्किन को संकुचित हो रहा हो , तो यह  कैंसर का एक और संभावित संकेत है। फोरस्किन वापस खींचना मुश्किल हो सकता है।

ग्रोन क्षेत्र में त्वचा के नीचे गांठ

यदि कैंसर लिंग से फैलता है, तो यह अक्सर सबसे पहले ग्रोइन में लिम्फ नोड्स तक जाता है। यह उन लिम्फ नोड्स को सूजन कर सकता है। लिम्फ नोड्स प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं के संग्रह होते हैं। आम तौर पर, वे बीन आकार के होते हैं और शायद ही कभी महसूस किया जा सकता है। अगर वे सूजन हो जाते हैं, तो लिम्फ नोड त्वचा के नीचे चिकनी गांठों की तरह महसूस कर सकते हैं।

लेकिन सूजन लिम्फ नोड्स का हमेशा यह मतलब नहीं होता कि कैंसर वहां फैल गया है। आमतौर पर, एक संक्रमण के जवाब में लिम्फ नोड्स सूजन। एक पेनिल कैंसर के आसपास और आसपास की त्वचा अक्सर संक्रमित हो सकती है, जो आसपास के लिम्फ नोड्स को सूजन का कारण बन सकती है, भले ही कैंसर उन तक नहीं पहुंचा हो।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का सामना कर रहे हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। सकारात्मक परिणाम की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए प्रारंभिक निदान और उपचार करना महत्वपूर्ण है।

पेनिस कैंसर के लिए जोखिम में वृद्धि कर रहे हैं अगर वे:

  • 60 साल से अधिक उम्र के हैं
  • सिगरेट का धूम्रपान करें
  • गरीब व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें
  • खराब स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं वाले क्षेत्र में रहें
  • एक यौन संक्रमित संक्रमण कर रहे  है।

लिंग का कैंसर के चरण-

कैंसर का चरण बताता है कि कैंसर कितना  फैल गया है। ​​परीक्षण के परिणामों के आधार पर, आपका डॉक्टर यह निर्धारित करेगा कि कैंसर वर्तमान में किस चरण में है। इससे उन्हें आपके लिए सबसे अच्छी उपचार योजना निर्धारित करने में मदद मिलेगी और उन्हें आपके दृष्टिकोण का अनुमान लगाने की अनुमति मिलेगी।

चरण –

कैंसर केवल त्वचा की शीर्ष परत पर है।

कैंसर को किसी भी ग्रंथियों, लिम्फ नोड्स, या शरीर के अन्य हिस्सों पर नहीं फैला  है।

चरण 1

कैंसर त्वचा के ठीक नीचे संयोजी ऊतक में फैल गया है।

कैंसर किसी भी ग्रंथियों, लिम्फ नोड्स, या शरीर के अन्य हिस्सों में नहीं फैला  है।

चरण 2

कैंसर त्वचा के नीचे संयोजी ऊतक में फैल गया है और लिम्फ वाहिकाओं या रक्त वाहिकाओं या कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं से बहुत अलग दिखता है, या कैंसर सीधा ऊतकों या मूत्रमार्ग में फैल गया है।

कैंसर शरीर के किसी अन्य हिस्से में नहीं गया है।

चरण 3 ए

कैंसर त्वचा के नीचे संयोजी ऊतक में फैल गया है और लिम्फ वाहिकाओं या रक्त वाहिकाओं या कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं से बहुत अलग दिखता है, या कैंसर सीधा ऊतकों या मूत्रमार्ग में फैल गया है।

कैंसर ग्रोइन में एक या दो लिम्फ नोड्स में फैल गया है।

कैंसर शरीर के किसी अन्य हिस्से में नहीं गया है।

चरण 3 बी

कैंसर त्वचा के नीचे संयोजी ऊतक में फैल गया है और लिम्फ वाहिकाओं या रक्त वाहिकाओं या कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं से बहुत अलग दिखता है, या कैंसर सीधा ऊतकों या मूत्रमार्ग में फैल गया है।

कैंसर ग्रोइन में कई लिम्फ नोड्स में फैल गया है।

कैंसर शरीर के किसी अन्य हिस्से में नहीं गया है।

चरण 4

कैंसर आसपास के क्षेत्रों में फैल गया है, जैसे जघन हड्डी, प्रोस्टेट, या स्क्रोटम, या कैंसर शरीर के अन्य क्षेत्रों और अंगों में फैल गया है।

पेनिस  कैंसर का निदान –

आपका डॉक्टर शारीरिक परीक्षा करके और कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों का उपयोग करके एक पेनिस कैंसर निदान कर सकता है।

शारीरिक परीक्षा के दौरान, आपका डॉक्टर आपके लिंग को देखेगा और मौजूद किसी भी गांठ, जनता या घावों का निरीक्षण करेगा। यदि कैंसर का संदेह है, तो आपका डॉक्टर बायोप्सी का प्रदर्शन करेगा। एक बायोप्सी में लिंग से त्वचा या ऊतक के छोटे नमूने को हटाने का समावेश होता है। तब नमूना का विश्लेषण यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या कैंसर की कोशिकाएं मौजूद हैं या नहीं।

यदि बायोप्सी के परिणाम कैंसर के लक्षण दिखाते हैं, तो आपका डॉक्टर यह देखने के लिए एक सिस्टोस्कोपी करना चाहता है कि कैंसर फैल गया है या नहीं। एक सिस्टोस्कोपी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक सिस्टोस्कोप नामक उपकरण का उपयोग शामिल होता है। एक सिस्टोस्कोप एक पतली ट्यूब है जिसमें एक छोटे से कैमरे और अंत में प्रकाश होता है।

एक सिस्टोस्कोपी के दौरान, आपका डॉक्टर लिंग खोलने और मूत्राशय के माध्यम से धीरे-धीरे सिस्टोस्कोप डालेगा। यह आपके डॉक्टर को लिंग और आसपास के ढांचे के विभिन्न क्षेत्रों को देखने की अनुमति देता है, जिससे यह निर्धारित करना संभव हो जाता है कि कैंसर फैल गया है या नहीं।

कुछ मामलों में, लिंग का एक एमआरआई कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित किया जाता है कि कैंसर ने लिंग के गहरे ऊतकों पर हमला नहीं किया है।

लिंग कैंसर का इलाज

दो मुख्य प्रकार के लिंग कैंसर आक्रामक और noninvasive हैं। Noninvasive penile कैंसर एक ऐसी स्थिति है जिसमें कैंसर गहरे ऊतकों, लिम्फ नोड्स, और ग्रंथियों में फैल नहीं गया है।

penile कैंसर एक ऐसी स्थिति है जिसमें कैंसर लिंग ऊतक और आसपास के लिम्फ नोड्स और ग्रंथियों में गहरा हो गया है।

Noninvasive penile कैंसर के लिए कुछ मुख्य उपचार में शामिल हैं:

लिंग का फोरस्किन हटाना –

  • लेजर थेरेपी-

उच्च तीवरता प्रकाश ट्यूमर और कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए

  • कीमोथेरेपी-

रासायनिक दवा चिकित्सा का एक आक्रामक रूप शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है।

  • विकिरण उपचार-

उच्च ऊर्जा विकिरण ट्यूमर को कम करता है और कैंसर कोशिकाओं को मारता है।

  • क्रायोसर्जरी-

तरल नाइट्रोजन ट्यूमर जमा करता है और उन्हें हटा देता है।

इस  कैंसर के लिए उपचार प्रमुख सर्जरी की आवश्यकता है।  सर्जरी विकल्पों में निम्नलिखित शामिल हैं:

Excisional सर्जरी

लिंग से ट्यूमर को हटाने के लिए एक्सीजनल सर्जरी की जा सकती है। आपको क्षेत्र को कम करने के लिए स्थानीय एनेस्थेटिक दिया जाएगा ताकि आपको कोई दर्द न हो। तब आपका सर्जन ट्यूमर और प्रभावित क्षेत्र को हटा देगा, जिससे स्वस्थ ऊतक और त्वचा की सीमा निकल जाएगी। चीरा सिलाई के साथ बंद हो जाएगा।

मोहस’ सर्जरी

इस  सर्जरी का लक्ष्य सभी कैंसर कोशिकाओं से छुटकारा पाने के दौरान कम से कम ऊतक को हटाने के लिए संभव है। इस प्रक्रिया के दौरान, आपका सर्जन प्रभावित क्षेत्र की पतली परत को हटा देगा। फिर यह एक माइक्रोस्कोप के तहत यह जांचने के लिए जांच करेगा कि इसमें कैंसर की कोशिकाएं हैं या नहीं। यह प्रक्रिया तब तक दोहराई जाती है जब तक ऊतक के नमूने में कोई कैंसर कोशिकाएं मौजूद न हों।

आंशिक पेनेक्टोमी

आंशिक पेनेक्टोमी लिंग के हिस्से को हटा देती है। ट्यूमर छोटा होने पर यह ऑपरेशन सबसे अच्छा काम करता है। बड़े ट्यूमर के लिए, पूरा लिंग हटा दिया जाएगा। लिंग को पूर्ण हटाने को कुल पेनेक्टोमी कहा जाता है।

सर्जरी के प्रकार के बावजूद, आपको अपनी सर्जरी के बाद पहले वर्ष के दौरान हर दो से चार महीने में अपने डॉक्टर के साथ पालन करने की आवश्यकता होगी। यदि आपका पूरा लिंग हटा दिया गया है, तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि लिंग पुनर्निर्माण सर्जरी एक विकल्प हो सकती है या नहीं।

मानवेन्द्र सिंह

मानवेन्द्र सिंह

मानवेंद्र सिंह सॉफ्ट प्रमोशन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड में फिटनेस और हेल्थ ब्लॉगर हैं। उन्होंने 2006 में BHM स्नातक की डिग्री ली है। उन्हें स्वास्थ्य एवं विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में लेखन का आनंद मिलता है।

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.