पतंजलि दृष्टि

पतंजलि आई ड्राप के फायदे जानने से पहले हम पतंजलि के बारे थोडा जानते है जैसा कि आप को पता है देश के हर कोने में मशहूर पतंजलि के प्रोडक्ट हर तरह से हमारे लिए फायदेमंद है. चाहे रसोई का सामान हो या हेल्थ प्रोडक्ट सभी प्रोडक्ट पूरी तरह से आयुर्वेदिक होते है जिनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते है. हेल्थ के क्षेत्र में पतंजलि ने एक नया आयाम स्थापित किया है. पतंजलि के हेल्थ से जुड़े कई ऐसे प्रोडक्ट है जो बहुत फायदेमंद है. उन्ही आयुर्वेदिक प्रोडक्ट में से एक है पतंजलि आई ड्राप.

बहु उपयोगी पतंजलि  दृष्टि का उपयोग आँखों की कई प्रकार की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है. आईये जानते है पतंजलि आई ड्राप के फायदे क्या है, यह किस से मिलकर बनी है, इसका प्राइस क्या है और इससे जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियों के बारे में.

पतंजलि आई ड्राप यानि पतंजलि  दृष्टि में पाए जाने वाले घटक
  • प्याज का रस
  • शहद
  • नींबू का रस
  • अदरक का रस

पतंजलि आई ड्राप के फायदे – Benefits Patanjali Eye Drop in Hindi

1. मोतियाबिंद

मोतियाबिंद की बीमारी में आँखों से दिखना कम हो जाता है और धुंधला दिखने लगता है. मोतियाबिंद 40 साल से ऊपर की उम्र के बाद होने लगता है. आयुर्वेद में माना जाता है की प्याज का रस मोतियाबिंद को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है और पतंजलि आई ड्राप में प्याज का रस सम्मिलित है, इस वजह से मोतियाबिंद की बीमारी में पतंजलि आई ड्राप बहुत फायदेमंद है.

2. आँखों में जलन होने पर

आँखों में जलन होना आम बात है. कई बार धुल-मिटटी जाने से आँखों में तेज जलन होने लग जाती है. ऐसे में पतंजलि आई ड्राप का इस्तेमाल करके आप आँखों की जलन को दूर कर सकते है.

3. आँखों में संक्रमण होने पर

आँखों में संक्रमण होने पर आँखे लाल होने लगती है और दर्द बढ़ने लग जाता है. अगर मरीज को आँखों में संक्रमण है तो पतंजलि आई ड्राप का नियमित प्रयोग करना चाहिए. इस दवा के नियमित इस्तेमाल से आँखों के संक्रमण को दूर किया जा सकता है.

 4. ग्लूकोमा होने पर

उम्र बढ़ने के साथ-साथ ग्लूकोमा की परेशानी बढ़ने लगती है. खासकर बुढापे में ग्लूकोमा की बीमारी होना आम बात है. इस समय को ठीक करने के लिए पतंजलि आई ड्राप बहुत लाभकारी है.

5. आँखों की अन्य बीमारियों में

आँखों में विकार होने पर, आँखों की सर्जरी करने के बाद, आँखों को आराम देने के लिए, आँखों की थकान दूर करने के लिए आदि में पतंजलि आई ड्राप बहुत गुणकारी है. आयुर्वेदिक होने के कारण इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, इसलिए आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते है.

पतंजलि आई ड्राप के साइड इफ़ेक्ट

हालाँकि आयुर्वेदिक होने के कारण इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है. लेकिन फिर भी पतंजलि आई ड्राप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए क्योंकि इसमें पाए जाने वाले किसी घटक से अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है |

पतंजलि आई ड्राप के इस्तेमाल के दौरान बरतें यह सावधानी

  • पतंजलि आई ड्राप को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए.
  • अगर दवा के इस्तेमाल से आँखों में जलन होने लगे या आँखों में लालिपन आ जाए तो इस दवा का इस्तेमाल रोक दे और डॉक्टर से सम्पर्क करें.

पतंजलि आई ड्राप का उपयोग कैसे करें

  • पतंजलि आई ड्राप का उपयोग सिर्फ बाहरी रूप में ही करें.
  • पतंजलि आई ड्राप की दो-दो बुँदे दोनों आँखों में डालें.
  • अगर बच्चों में इस दवा को डालना चाहते है तो इसे थोड़ा सा गुलाब जल मिला दे.
  • अगर आँखों में थोड़ी ठंडक चाहते है तो दवा में 5 ML गुलाब जल मिला दे.
पतंजलि आई ड्राप का प्राइस

पतंजलि आई ड्राप का प्राइस 25 रूपये है और यह आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर या पतंजलि स्टोर पर मिल जाएगी.

मानवेन्द्र सिंह

मानवेन्द्र सिंह

मानवेंद्र सिंह सॉफ्ट प्रमोशन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड में फिटनेस और हेल्थ ब्लॉगर हैं। उन्होंने 2006 में BHM स्नातक की डिग्री ली है। उन्हें स्वास्थ्य एवं विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में लेखन का आनंद मिलता है।

Leave a comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.